latest relationship tips

रिलेशनशिप टिप्स: माता पिता और उनके टीनऐज बच्चें

latest relationship tips

अक्सर देखा जाता है की माता पिता का अपने टीनऐज (Teenage) बच्चों के साथ बात-बात पर झगड़ा होता रहता है। टीनऐज उम्र का एक ऐसा पड़ाव है जो की हर व्यक्ति की जिंदगी में आता है। टीनऐज के दौरान लड़कों और लड़कियों में बहुत से शारीरिक और मानसिक बदलाव भी आते हैं। आज हम आपसे इसी के बारे में बात करने जा रहे हैं।

माता पिता अपने बच्चों को समझने के लिए सबसे पहले इस बात को समझे की उनके बच्चे अब पहले जैसे नहीं रह गए हैं। हर वक़्त डांटते रहना या टोका टाकी बच्चों को बिलकुल पसंद नहीं आती है। माता पिता सबसे पहले अपने बच्चो के बिहेवियर (Behaviour) पर ध्यान दें। साथ ही उनके शॉपिंग में आए बदलावों को भी देखें। जैसे की ब्रांडेड प्रोडक्ट्स आदि। साथ ही वो अगर आपसे ज्यादा पॉकेट मनी की डिमांड करें। इन सब बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

इसमें बहुत से डिमांड नार्मल (Normal) भी हो सकती है। पर कुछ डिमांड गैरजरूरी भी हो सकती हैं। आपको इन्ही में फर्क करना है। कहीं आपका बच्चा इस पैसे का दुरूपयोग कर के किसी गलत संगति या नशे का आदि में तो नहीं कर रहा है।

इसके अलावा आप अपने बच्चों के सोशल मीडिया (Social Media) एकाउंट्स को भी बीच बीच में विजिट करते रहें। उससे भी आपको बच्चों की एक्टिविटी ट्रैक करने में सहूलियत होगी। अगर आपका बच्चा किसी के साथ रिलेशनशिप में है तो उसको डांटे नहीं। इससे आप बच्चों से डिसकनेक्ट हो सकते हैं। रिलेशनशिप कोई गलत या सही नहीं होता। आपको बच्चे से इस बारे में बात करनी चाहिए। आपको सिर्फ बच्चे को यह समझाना है की यह उम्र अपनी पढ़ाई पर फोकस करने और करियर बनाने की है। सबसे जरूरी बात आपको यह मानना होगा की अब आपके बच्चे बड़े हो गए हैं। तो आपको उन्हें स्पेस देने की भी जरूरत है। उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट कर के हमसे पूछें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ,  सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 1 =