latest lifestyle

नींद को लेकर जानिये यह चौकाने वाले तथ्य

latest lifestyle

आमतौर पर भारतीय नींद को ज्यादा तवज्जो नहीं देते। जब जैसे सोने को मिले तब सो जाते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की कितनी देर सोना है, कब तक सोना है या कैसे सोना है। आज हम आपसे इसी के बारे में बताने जा रहें हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

एक स्वस्थ शरीर के लिए नींद बहुत ही उपयोगी होती है। एक अच्छी नींद आपके जीवन को और जीवंत बनाती है। एक अच्छी नींद से होने वाले फायदे इस प्रकार हैं।

तनाव में कमी

आप के दिन भर के तनाव और थकान को दूर करने में अच्छी गहरी नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

मूड अच्छा रहता है

जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपके शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है और आप खुद को तरोताज़ा महसूस करते हैं।

त्वचा के लिए जरूरी

आजकल के पॉलुशन भरे वातावरण में रहने से हमारे शरीर की कोशिकाएं मृत होने लगती है। नींद आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाती है।

इसके अलावा आप अपने लिए एक सोने का रूटीन बनाएं। जो भी हो आपको इस रूटीन को फॉलो करना होगा। इसमें कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर होनी चाहिए। इसके साथ आप योग या व्यायाम के लिए भी समय जरूर निकालें। अपने खान पान को व्यवस्थित भी करें।

अगर आप इन बातों का अनुसरण करेंगे तो आप भी अपने जीवन में तंदरुस्त और सकारात्मक रहेंगे।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ,  सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × one =