latest news

कहीं आप भी तो नहीं हुए फेसबुक पर ठगी या धोखे के शिकार, जरूर पढ़ें यह खबर

latest news

दोस्तों आजकल सोशल मीडिया से कौन अनजान है? फेसबुक और व्हाट्सप्प जैसे सैकड़ों सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं जहाँ पर व्यक्ति अपने आप को बिज़ी रखता है। हम में से ज्यादातर लोग फेसबुक और फेसबुक ग्रुप्स का तो इस्तेमाल करते ही हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं कि फेसबुक ग्रुप्स पर कुछ क्लोज़्ड ग्रुप (Closed Group) ऐसे भी हैं जो की लोगों से ग्रुप ज्वाइन कराने के नाम पर जबरन उगाही कर रहे हैं।

दरअसल मामला प्रकाश में तब आया जब एक महिला ने हमे इसकी सूचना दी। महिला ने बताया की जब वो एक सोशल मीडिया ग्रुप WHOLESALE BAZAAR | DELHI | MUMBAI | CHENNAI | KOLKATA को ज्वाइन करने का प्रयास कर रही थी तब उसको एक पॉपअप विंडो (Popup Window) आया जिसमे एक मोबाइल नंबर पर 10 रूपए पेटीएम ट्रांसफर के रूप में जमा करने को कहा गया, जबकि फेसबुक भारत में यूज़ करना पूरी तरह से फ्री है।

जब हमारी टीम ने इसकी तहकीकात की तो पता चला की यह खबर पूरी तरह से सत्य है। हमारी टीम ने जब इस खबर की और तह में जाने की कोशिश की तो पता चला की इस तरह की और भी अकाउंट फेसबुक पर सक्रीय हैं जो की लोगों को ग्रुप में शामिल करने के नाम पर उगाही कर रहे हैं। हम आपको बता दें की हमारी टीम ने फेसबुक से इस बारे में संपर्क करने की कोशिश की पर कोई जवाब नहीं मिल पाया। फेसबुक भारत में अपनी Advertising सर्विस आदि के अलावा यूजर से कोई शुल्क नहीं लेता है। अभी इस बात का पता नहीं लग पाया है की इस तरह के रैकेट की जड़ें और कहाँ कहाँ तक फैली हुई हैं। हालाँकि आपसे यह अनुरोध है की इस तरह की किसी भी फ्री सर्विस के लिए आप पैसा न दें क्यूंकि यह फेसबुक की पालिसी के विरुद्ध है और ऐसे ग्रुप कभी भी बंद किये जा सकते हैं।

आपका क्या कहना है फेसबुक पर इस तरह की पैसे की उगाही को लेकर। कमेंट कर के अपनी राय जरूर दें। 

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ,  सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − four =