Latest Breaking News

अमृतसर हादसा: दर्दनाक हादसे से जुड़ी सबसे बड़ी वजह आई सामने

Latest Breaking News

कल रात अमृतसर के जौड़ा फाटक के पास हुआ दर्दनाक रेल हादसे में 61 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। घायलों का इलाज भी चल रहा है। जिनकी संख्या भी 150 से ऊपर है। आपको बता दें की कल जिस समय लोग दशहरे के मौके पर रावण दहन देख रहे थे तभी 100 से अधिक स्पीड से दो ट्रैन विपरीत दिशा में डीएमयू 74943 और हावड़ा एक्सप्रेस एक साथ आ गई। इसकी चपेट में आकर लोगों की परखच्चे उड़ गए।

अब इस हादसे से जुड़ी सबसे बड़ी वजह सामने आ रहीं है। आइये जानते हैं क्या थी वो वजहें जो काल बनकर 61 बेक़सूर लोगों को निगल गई।1. सबसे बड़ी वजह तो आयोजकों द्वारा बिना किसी परमिशन के इतना बड़ा आयोजन कराना। इस समाराहों की मुख्य अतिथि नवजोत सिंह सिद्धू की धर्मपत्नि नवजोत कौर थी। प्रशासन की तरफ से इस आयोजन को लेकर कोई भी अनुमति प्रदान नहीं की गई थी।

2. जिस समय ट्रैन गुजरी उस समय रावण का पुतला जल रहा था जिसकी वजह से वहां पटाखों का बहुत तेज़ शोर था। लोगों को ट्रैन का हॉर्न सुनाई ही नहीं दिया।

3.रौशनी के लिए LED लाइट्स को रेलवे ट्रैक के पास लगा दिया गया था जिसकी वजह से लोग रेलवे का सिग्नल नहीं देख पाए। इसके अलावा रेलवे ट्रैक को खाली रखने के लिए ना तो वहां पुलिस बल था और ना ही आयोजकों की और से इसकी कोई व्यवस्था की गई थी।

4. इस घटना का सबसे बड़ा जिम्मेदार रेलवे भी है। ट्रैन के चालक (लोको पायलट) जो कि अपने आँख कान सब बंद कर के ट्रैन चला रहे थे। एक प्रतयक्षदर्शी ने बताया की यहाँ पर पिछले 40 सालों से दशहरा मनाया जाता है। इसकी वजह से ट्रैन जब भी निकलती है तो बहुत कम स्पीड में और हॉर्न देती हुई निकलती हैं। परन्तु इस बार ट्रैन के चालक ने ऐसा नहीं किया और इतनी बड़ा हादसा हो गया।

आप इस हादसे के लिए किसे दोषी मानते है। अपनी राय कमेंट कर के साझा करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ,  सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + six =