सालों से एक बहस होती रही है कि आखिर सिंगल होना ज्यादा फायदेमंद है या फिर एक रिलेशनशिप में होना। हालांकि दोनों के ही अपने अपने अलग फायदे और नुकसान हैं। लेकिन आज हम जिन बातों पर फोकस कर रहे हैं उसके मुताबिक सिंगल होना रिलेशनशिप में होने से ज्यादा फायदेमंद होता है। 

प्राय देखा जाता है कि सिंगल होने के कारण लोग अपने आप को अकेला और दुखी महसूस करते हैं। परंतु अगर आप हमारे द्वारा दी गई बातों पर ध्यान दें तो आप अपनी खुद की ही कंपनी को इंजॉय कर पाएंगे और अपने ही फेवरेट हो जाएंगे।

ज्यादा वक़्त

सिंगल होने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप के पास वक्त की कमी नहीं होती। आप इस वक्त में अपने कैरियर पर ध्यान दे सकते हैं और वह मुकाम हासिल कर सकते हैं जो किसी रिलेशनशिप में रह कर शायद आप नहीं कर पाएं।

शॉपिंग करें

अगर आप को शॉपिंग या खरीदारी करने का शौक है तो आप अपना वक्त और अपना पैसा सिर्फ अपने ऊपर ही खर्च कर सकते हैं। आप अपने लिए नई शॉपिंग कर सकते हैं। जरूरी नहीं यह शॉपिंग सिर्फ कपड़ों की ही हो। आप गैजेट या एक्सेसरीज भी ले सकते हैं।

ट्रेवल करें

कभी कभी ऐसा भी होता है कि आपके फ्रेंड अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाते हैं। ऐसे वक्त में बजाए घर पर बैठकर बोर होने के आप अपना बैग पैक करें और किसी यात्रा पर निकल पड़े। आपको नए अनुभव प्राप्त होंगे तथा आप जिंदगी से बहुत कुछ सीख पाएंगे।

शौक पूरे करें

अपने शौक पर ध्यान दें जैसा कि हमने बताया सिंगल होने पर आपके पास वक्त की कमी नहीं होती। ऐसे में आप अपने उन शौक पर फोकस कर सकते हैं जिन्हें आप जिंदगी में करना तो चाहते थे पर किसी कारण से कर ना सके। फिर चाहे वह शौक सिंगिंग का हो, डांसिंग का हो, गिटार बजाने का हो या फिर अन्य कोई शौक।

उम्मीद करते हैं उपरोक्त दी गई बातें आपको पसंद आई होंगी। अगर आप अपने को बिजी रखते हैं तो कमेंट करके हमारे साथ साझा करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ,  सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

रिलेशनशिप में होने से ज्यादा फायदेमंद होता है सिंगल होना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + six =