नाइलेट द्वारा “ई-वेस्ट प्रबन्धन” पर एक दिवसीय कार्यशाला

संवादाता। राष्ट्रीय इलेक्ट्राॅनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) हरिद्वार द्वारा देहरादून में आई.टी. पार्क स्थित आई॰टी॰डी॰ए॰ परिसर में, प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए “ई-वेस्ट प्रबन्धन” विषय पर दिनांक 14.02.2020 को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यषाला का शुभारम्भ श्री आर. के. सुधांशु, सचिव (सूचना प्रौद्योगिकी), उत्तराखंड सरकार के कर-कमलों द्वारा किया गया। उन्होंने राज्य सरकार की ई-वेस्ट प्रबन्धन नीति पर प्रकाश डाला और साथ ही ऐसी कार्यशालाओं के आयोजन को अत्यंत आवश्यक बताया। इस अवसर पर, आई॰टी॰डी॰ए॰ के निदेशक, श्री अमित कुमार सिन्हा ने ई-वेस्ट के कारण भविष्य में होने वाले दुष्प्रभावों से बचने के लिए रिड्यूस, रियूज एवं रिसाइकल की महत्त्व पर प्रकाश डाला।

नाइलिट हरिद्वार के निदेशक, श्री अनुराग कुमार ने उत्तराखण्ड सरकार के विभिन्न विभागों से आये कर्मचारियों को संबोधित किया तथा स्वच्छ पर्यावरण एवं सुरक्षित भविष्य के लिये ई-वेस्ट प्रबन्धन की जागरुकता की आवश्यकता पर बल दिया। नाइलिट हरिद्वार के विषेशज्ञ, श्री निखिल रंजन ने “ई-वेस्ट प्रबन्धन” पर  प्रेजेंटेशन देकर प्रतिभागियों को जागरुक किया साथ ही उन्होंने बढ़ते हुए ई-वेस्ट के कारण पर्यावरण पर होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति भी सचेत किया। इस अवसर पर, सभी प्रतिभागियों को “ई-वेस्ट प्रबन्धन” हेतु शपथ भी दिलाई गई।

कार्यशाला के दौरान एक क्विज का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रथम तीन स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को उत्तराखंड सरकार के अपर निदेशक (सूचना प्रौद्योगिकी), श्री विजय यादव के कर-कमलों द्वारा नाइलिट हरिद्वार ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर, नाइलिट हरिद्वार के श्री कमल कुमार भट्ट तथा आई॰टी॰डी॰ए॰ से श्री नवनीत शॉनक एवं अन्य स्टाफ भी मौजूद रहे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + eleven =