क्या कहते हैं उँगलियों पर मौजूद चक्र, haathon par maujood chakr

(Image Source: Google)

हम ये तो जानते हैं कि हमारी उँगलियों के पोरों पर चक्र की आकृति मौजूद होती है। पर क्या आप ये जानते हैं की ये चक्र आपके ऊपर क्या प्रभाव डालते हैं? सामुद्रिक शास्त्र जो की ज्योतिष शास्त्र का ही एक हिस्सा होता है, उसमे बताया गया है की आपके हांथों पर मौजूद रेखाएं और उस पर बने चिन्हो का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। आइये हम आप को बताते है कि इन चक्रों से आपके जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों के बारें में।  

एक चक्र

अगर किसी के हाथ की एक उंगली पर चक्र मौजूद है तो वह व्यक्ति थोड़ा चालक प्रवृति का होता है। साथ ही ऐसा व्यक्ति अपने निहित स्वार्थ के लिए किसी भी हद तक जा सकता है।  

दो चक्र

अगर किसी व्यक्ति के हाथ की दो उंगलिओ पर चक्र मौजूद है तो वह व्यक्ति बड़े ही गुणवान होते है। ऐसे लोग सुन्दर तो होते ही है, साथ ही उनको समाज में प्रशंसा और प्रतिष्ठा भी प्राप्त होती है। ऐसे लोगो को कई भौतिक सुखों की प्राप्ति भी होती है।

तीन चक्र

हाथों पर तीन उंगलिओ पर चक्रों की मौजूदगी बताती है कि ऐसे व्यक्ति अपना जयादातर जीवन भोग विलास में व्यतीत कर देते हैं। ऐसा माना जाता है की ऐसे व्यक्तियों का पारिवारिक जीवन भी बड़ा दुखमय बीतता है।

चार चक्र

जिन व्यक्तियों की चार उंगलियों में चक्र होते हैं ऐसे व्यक्तियों को अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे लोगों को कई बार जीवन में अपमान भी सहना पड़ता है। कहा जाता है की ऐसे व्यक्तियों के जीवन में ५० वर्ष के बाद अच्छा समय आता है।

पांच चक्र

अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर पांचों उँगलियों पर चक्र होते हैं तो ऐसे व्यक्ति बड़े ही विद्वान होते है, और वो ज्यादातर समाज कल्याण के कार्यों में लगे रहते हैं। ऐसे लोग सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षक, अधिवक्ता या कथावाचक के रूप में भी कार्य करते हैं।  

छहों चक्र

हाथों की छहों उँगलियों पर चक्रो का होने के कारण ऐसे व्यक्ति बौद्धिक प्रवृति के होते है। ये लोग अपने जीवन में बड़े ही ऊँचे पदों पर आसीन होते हैं। लेकिन कभी – कभी ऐसे व्यक्तियों के दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां भी आ सकती है।

सात चक्र

अगर किसी के हाथों में सात उँगलियों पर चक्र होते हैं तो ऐसे व्यक्ति बड़े ही साहसी प्रवृति के होते है। ऐसे व्यक्ति अपने साहस और पराक्रम के बल पर बड़े से बड़ा लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं। इन लोगों को पहाड़ो की यात्रा करना बहुत पसंद होता है। और ऐसी यात्राओं के द्वारा ये लोग धन अर्जन भी करते हैं।

आठ चक्र

अगर किसी व्यक्ति के हाथों में आठ उँगलियों पर चक्र हैं तो ऐसे व्यक्ति काफी मेहनती होते हैं। पर इनकी मेहनत के मुताबिक इन्हे फल की प्राप्ति नहीं होती। ऐसे व्यक्तियों को निम्न कोटि का कार्य नहीं करना चाहिए।

नौ चक्र

अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर नौ चक्र हैं तो ऐसे व्यक्ति को समाज में बहुत मान सम्मान मिलता है। ऐसे व्यक्ति उच्च पद पर कार्य करते हैं। इन्हे अपने कार्यों के लिए सम्मान या पुरुस्कार की भी प्राप्ति होती है।

दस चक्र

जिन व्यक्तियों के हाथ में दस चक्र होते हैं, ऐसे व्यक्ति राजा के सामान जीवन व्यतीत करते हैं। ये लोग किसी राज्य के मंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री या प्रधानमत्री तक हो सकते हैं।  

आज की टिप : अपने घर के प्रवेश द्वार के पास एक गणपति की छोटी या बड़ी प्रतिमा को रखने से नकारात्मक ऊर्जा में कमी आती है।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

क्या कहते हैं उँगलियों पर मौजूद चक्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 5 =