shadi ke baad motapa

शादी के बाद अक्सर लड़कियां क्यूँ हो जाती हैं मोटापे का शिकार

shadi ke baad motapa
Image Source: (Google Search-gettyimages)

प्रायः देखा गया है कि शादी के उपरांत लड़कियां मोटापे का शिकार हो जाती है । हालांकि उनके वजन बढ्ने या मोटापे के कई सारे कारण हो सकते हैं । आइये जानते हैं किन कारणों से लड़कियां मोटापे का शिकार हो जाती हैं ।

शादी के उपरांत अक्सर देखा गया है कि नवविवाहित लड़कियां पर्याप्त नींद नहीं ले पाती हैं जिसके कारण वो मोटापे का शिकार हो जाती है ।

कुछ जगह पर नवविवाहित कपल शादी के शुरुआती वर्षों में बाहर बाहर घूमते फिरते तथा खाना खाने भी अक्सर बाहर जाते हैं। ऐसा भोजन ज़्यादातर हाई कैलोरी का होता हैं जिसकी वजह से भी लड़कियों का वजन बढ़ जाता हैं।

ऐसे लड़कियां जो शादी के बाद ज्यादातर समय घर मे ही बिताती हैं तथा शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहती है वो भी वजन और मोटापे कि शिकार हो जाती हैं।

स्ट्रेस के कारण भी मोटापा बढ़ता हैं। लड़कियां अपना घर छोड़कर नये घर जाती हैं और इसका स्ट्रेस भी उनके शरीर पर प्रतिकूल असर डालता है ।

गर्भ निरोधक गोलियों के अत्यधिक सेवन से महिलाएं मोटापे का शिकार हो सकती हैं । कुछ जगह पर शरीर में इमोशनल और हार्मोनल बदलाव आने के कारण भी लड़कियों या महिलाओं का वजन बढ़ जाता हैं।

भारतीय समाज में अक्सर लड़कियां शादी से पहले अपने लुक और फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देती हैं लेकिन शादी के बाद बहुत सारे कारणो से या समय की कमी के कारण वह अपने आप पर ध्यान देना कम या बंद कर देती हैं जिसके कारण भी मोटापा बढ्ने लगता है ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 4 =