स्वप्नफल : सपने में मृत व्यक्ति या परिजन देखना? भाग -5
Image Source: Google Search

यूं तो सपनों की अपनी अलग ही दुनिया होती है । हर एक व्यक्ति सोते समय कोई न कोई सपना जरूर देखता है । सनातन धर्म में भी सपनों का विशेष महत्व है । कुछ सपने दिल को सुकून देने वाले होते हैं तो कुछ व्यक्ति को जीवन में आने वाली परेशानियों की आहट सुना देते हैं । हम में से बहुत से लोग सपने और उससे जुड़े रहस्यों के बारे में जानना चाहते हैं । हम आपको सपनों से जुड़े रहस्यों के बारें में बताने के लिए एक सिरीज़ चला रहें हैं और आज इसका पांचवा (5) भाग प्रस्तुत कर रहें है । आज हम आपको बताएँगे की अगर सपने में मृत व्यक्ति या परिजन दिखाई दें तो क्या संकेत होते हैं ?

किसी मृत परिजन या रिश्तेदार को सपने में देखने का अर्थ होता है की उनको मृत्यु के बाद अच्छी स्थिति प्राप्त हो चुकी है । ऐसे में यह ज्यादा चिंता करने का विषय नहीं होता है । हालांकि कुछ बातों में यह भी देखना पड़ता है की वो सपने में किस अवस्था में दिखाई दे रहें हैं।

अगर आप सपने में किसी मृत व्यक्ति या परिजन को दुखी या रोते हुए देखते हैं तो आप को सचेत हो जाने का समय है । यह सूचक है की आपके जीवन में कोई उथल पुथल चल रही है या होने वाली है । ऐसे में सबसे पहले तो आप अपनी सोच को सकारात्मक बनाएँ और दान पुण्य अवश्य करें ।

अगर कोई मृत व्यक्ति आपसे बात करते हुए दिखाई देता है तो ये संकेत है की वह व्यक्ति आपके साथ है । उनका आशीर्वाद आपके साथ है । ऐसे में आपको अपने पित्रों का स्मरण करना चाहिए और अपने लिए मंगल कामना करनी चाहिए ।

अगर मृत व्यक्ति आपको कोई आशीर्वाद दे रहा है तो यह आपके भाग्य उदय के संकेत है । यह बहुत ही शुभ सपना माना जाता है । ऐसे में आपकी सारे शारीरिक और आर्थिक कष्ट दूर होंगे तथा आपके जीवन में सुख शांति आएगी ।

अगर कोई मृत व्यक्ति आपको सपने में कोई उपहार देता है तो जैसे रूपए पैसे या आभूषण तो ऐसा माना जाता है की आपके जीवन में धन-धान्य की वृद्धि होगी तथा किसी भी प्रकार से तंगी नहीं आएगी ।

अगर कोई मृत परिजन आपको सपने में भूखा दिखाई दे या आपसे कुछ खाने को मांगे तो यह सूचक है की उस परिजन के निमित आपने कोई भाग नहीं निकाला है ऐसी स्थिति में आप किसी गरीब या बेसहारा वृद्ध व्यक्ति को भोजन करा सकते हैं या दान दे सकते हैं । अगर ऐसा करना संभव न हो तो आप किसी गाय को भी भोजन या रोटी दे सकते हैं । इससे उनकी आत्मा को शांति मिलेगी और आपको पुण्य मिलता है ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

स्वप्नफल : सपने में मृत व्यक्ति या परिजन देखना? भाग -5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 5 =