yog diwas 2021, bachche aur yoga, #ekaansh, #ekaanshastro, ekaansh blog post
|

योग दिवस (IYD 2021): अगर अपने बच्चों को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो जरूर पढ़ें !

yog diwas 2021, bachche aur yoga, #ekaansh, #ekaanshastro, ekaansh blog post
Image Source: Pexels

वैसे तो हम अक्सर अपने बच्चों को बहुत सी अच्छी आदतों के बारें में बताते ही हैं । साथ ही अपने जीवन में भी उन आदतों को आत्मसात करते हैं परंतु कभी कभी कुछ चूक भी हो जाती है । आज हम आपको कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारें में बताने जा रहें हैं जो की बच्चों का स्वास्थ्य तथा उनका तन मन स्वस्थ रखेगी ।

  • बच्चों को प्रेरित करें की जब भी वो बाहर से घर में आयें तो हाथ अवश्य धोएँ । इसके अलावा कुछ भी खाने से पहले बच्चों को हाथ धोने की आदत दलवाएँ।
  • जंक फूड या फास्ट फूड बच्चे बहुत पसंद करते हैं । कभी-कभी के लिए तो ठीक है परंतु बच्चों के जिद करने पर अक्सर माता पिता उन्हे हर दूसरे दिन जंक फूड खाने को देते हैं जो की लंबे समय के लिए आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए किसी भी दृष्टि से अच्छा नहीं होता है ।
  • अपने बच्चों को आउटडोर गेम्स के लिए भी प्रेरित करें । हालांकि अभी Covid-19 के खतरे को देखते हुए पैरेंट्स बच्चों को घर से बाहर नहीं भेज रहें हैं जो की अच्छी पहल है परंतु उन्हे घर पर भी मोबाइल फोन के अलावा दूसरे गेम्स में भी इनवोलव करें जिससे उनका फ़िज़िकल वर्कआउट भी हो ।
  • आप बच्चों को सुबह उठने की आदत दलवाएँ । साथ ही उन्हे योगा और मेडिटेशन करने के लिए भी प्रेरित करें । यह उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होती है ।

अंत में आप सभी को अंतराष्ट्रीय योगा दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएँ । एकांश (#ekaansh) ब्लॉग की पूरी टीम की तरफ से हम आप सभी के स्वस्थ और मंगल जीवन की कामना करते हैं ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 7 =