IYD2021, #ekaansh, yog divas, #ekaanshastro
Image Source: Pexels

इस समय सम्पूर्ण विश्व Covid-19 की वैश्विक बीमारी से लड़ रहा हैं। भारत में भी Covid-19 की दूसरी लहर ने कहर भरपाया है । ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम अपनी और अपनो कि सेहत का ख्याल रखें । आज हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहें हैं ।

  • अपनी लाइफ को नियमित या discipline में लेकर आयें । अक्सर हम देखते हैं को व्यक्ति देर से सोता है या सुबह देर से उठता है जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है । इसलिए सुबह जल्दी उठने कि आदत डालें । इसके अलावा सुबह सेर करने की आदत भी डालिए ।
  • आपको अपने शरीर में पानी कि कमी कभी भी नहीं होने देनी चाहिए । कोशिश करें की दिन भर में कम से कम 8-10 ग्लास पानी जरूर पिये । ये आपकी बॉडी को हायड्रटे तो रखेगा ही साथ ही आपके शरीर से टॉक्सिक बाहर भी करेगा ।
  • आप नियमित रूप से योगा और मेडिटेशन करने की आदत डालें । यह आपको स्वस्थ रखने के साथ स्फूर्ति से भी भरा रखेगा ।
  • अक्सर देखा जाता है कि व्यक्ति सम्पूर्ण नींद नहीं ले रहा है । इस कारण से भी आपका स्वास्थ्य गड़बड़ा सकता है । इसलिए व्यक्ति को पूरी नींद लेनी चाहिए ।
  • व्यक्ति के जीवन में सबसे जरूरी होता है उसका परिवार । इसलिए आपको अपनी दिनचर्या से कुछ समय अपने परिवार के लिए भी जरूर निकालना चाहिए । तभी आपका तन और मन प्रफुलित रहेगा ।

अंत में आप सभी को अंतराष्ट्रीय योगा दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएँ । एकांश (#ekaansh) ब्लॉग की पूरी टीम की तरफ से हम आप सभी के स्वस्थ और मंगल जीवन की कामना करते हैं ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

योग दिवस (IYD 2021): COVID-19 के खतरों के बीच कैसे रहें स्वस्थ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 3 =

error: Content is protected !!