जाने घर बैठे कैसे करेंगे अपने मोबाइल को अपने आधार से लिंक

अभी तक आप लोग ने ये तो सुना ही होगा की फरवरी 2018 तक सभी को अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक करा लेना है अन्यथा उनकी मोबाइल सेवा बंद कर दी जाएगी। लेकिन अभी भी एक बहुत बड़ा तबका ऐसा है जो की न सिर्फ इस खबर से अनजान है अपितु ये भी नहीं जानता की अपने मोबाइल को आधार के साथ जोड़ना है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने इस दिशा में पहल की है। लोगों को बस अपने टेलीकॉम सेवा देने वाली कंपनी को कॉल कर के या उनकी वेबसाइट पर जा कर एक वन टाइम पासवर्ड (ओ टी पी) मांगना पड़ेगा जो की व्यक्ति के आधार को उसके मोबाइल से लिंक करने के लिए चाहिए होगा। इसके लिए मंत्रालय ने मोबाइल सेवा प्रदान करने वाली सभी कंपनियों को अवगत करा दिया है।
सूत्रों के अनुसार ये सेवा दिसंबर से शुरू हो सकती है। इस सेवा के द्वारा ये सारी कार्यप्रणाली स्वचालित हो जाएगी। जिससे किसी भी व्यक्ति हो मोबाइल कंपनी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। फ़िलहाल तो इस सेवा के शुरू होने का इंतज़ार ही किया जा सकता है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + fifteen =