बजट 2018 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपको पता होनी चाहिए

साल 2018 का बजट आ चुका है। भारत सरकार में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बजट को पेश किया। हालाँकि इस बार बजट ने माध्यम वर्ग को निराश ही किया है। बजट आने के उपरान्त शेयर बाज़ार ने भी गोता लगा लिया।
आइये जानते हैं इस बार के बजट से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें। इस बार के बजट में मध्यम वर्ग को बड़ा झटका दिया है। एक तरफ तो इनकम टैक्स स्लैब में कोई परिवर्तन नहीं हुआ साथ ही 40000 हज़ार का स्टैण्डर्ड डेडेक्शन मिलेगा। सीनियर सिटीजन के लिए डिपोसिट पर छूट 10000 से बढ़ कर 50000 कर दी गयी है। काम काजी महिलाओं को सरकार ने तोहफा दिया है। उनका पी ऍफ़ कंट्रीब्यूशन को 12 से घटाकर 8 कर दिया गया है।

बजट में पेट्रोल और डीजल के दामों में 2 रूपए की कटौती की गयी है। जिन कंपनियों का टर्नओवर 250 करोड़ है उनका टैक्स स्लैब 30 प्रतिशत से घटा कर 25 प्रतिशत कर दिया गया है। साथ ही 100 करोड़ वाली कृषि कंपनियों को टैक्स से छूट दी गयी है।
इसके अलावा सरकार ने कहा है की उनका इरादा हर एक जिले में स्किल सेंटर खोलने की है। इसके अलावा 24 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। टीबी के मरीजों को हर महीने 500 रूपए की मदद की जाएगी। बीएड कोर्स का नवीनीकरण किया जायेगा जिससे शिक्षा के स्तर में बढ़ोतरी होगी।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।
नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। अपने आप पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत प्रमाणित ट्रेनर या अन्य पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + ten =