latest lifestyle

पीरियड्स के दौरान डिस्चार्ज का कलर बताता है आपकी हेल्थ के बारे में

latest lifestyle

पीरियड्स एक ऐसी प्राकृतिक चक्र है जिसका सामना सभी युवतियां और महिलाएं करती हैं। पीरियड्स के दौरान होने वाले डिस्चार्ज का कलर आपकी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताता है। तो आइये जानते हैं इसके बारें में विस्तार से।

latest lifestyle

ब्राइट रेड

अगर आपके डिस्चार्ज का रंग ब्राइट रेड हो तो भी कोई समस्या वाली बात नहीं है। लेकिन अगर आपके पीरियड्स साथ दिन के हों और सातों दिन यह ही रंग आये तो डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

latest lifestyle

पिंक

कई बार आपने नोटिस किया होगा की आपका रक्तस्राव हल्का पिंक या गुलाबी रंग का हुआ है। ये अक्सर कम रक्तस्राव वाले दिन होता है। लेकिन अगर ये एक से ज्यादा दिन होता है तो यह इस बात का परिचायक है की आपके हार्मोन्स में बदलाव हुए हैं। या ये किसी इन्फेक्शन के कारण भी होता है।

डार्क ब्राउन

अगर आपके डिस्चार्ज का रंग डार्क ब्राउन हो तो चिंता की बात नहीं है। यह इस बात का सूचक है की आप स्वस्थ है। परन्तु अगर इसमें हल्का पीलापन हो तो इन्फेक्शन होने के सम्भावना बढ़ जाती है।

latest lifestyle

ऑरेंज रेड

अगर आपके पीरियड्स के दौरान होने वाला डिस्चार्ज ऑरेंज रेड हो तो ये इस बात का सूचक है की आपके शरीर में कोई इन्फेक्शन है। साथ ही इस दौरान तीव्र बदबू भी आती है।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के मुझे लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 5 =