relationship tips

Relationship Tips: कैसे बनाए रिश्तों को जीने की वजह

relationship tips

यूँ तो हर कोई जिंदगी में हर क्षेत्र में जीतना चाहता है। फिर चाहे वो स्कूल, कॉलेज या कंपनी हो। हर इंसान की यह ख्वाहिश होती है कि वो दूसरों के मुकाबले ज्यादा अच्छा परफॉर्म करे साथ ही हर क्षेत्र में उसे जीत मिले। यहाँ तक हमारे समाज में पेरेंट्स भी बच्चों को यही शिक्षा देते हैं कि उनके बच्चे को दूसरों के मुकाबले आगे रहना है और जीतना है

परन्तु जब वही व्यक्ति जिंदगी में रिश्ते निभाने की दौड़ में निकलता है तो अपने को असहाय पाता है और हारने लगता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि जो व्यक्ति रिश्तों में जीतना चाहता है वो शायद उस वक़्त किसी बात पर या बहस में तो जीत जाए पर वो रिश्ता हार जाता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है की हम अपने जीवन में रिश्तों को अहमियत दें। साथ ही रिश्तों को जीतने की बजाये उन्हें अपने जीने की वजह बनाए।

अगर आप कोई रिश्ता जीतना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी ego को छोड़ दें। ध्यान दें की हम यहाँ ego छोड़ने को कह रहें हैं ना की Self Respect। जिंदगी में Self Respect छोड़ कर कभी भी कोई रिश्ता नहीं बनाना चाहिए। वरना या तो आप या फिर आपका रिश्ता दम तोड़ देगा।

ekaansh #ekaansh

रिश्तों में मजबूती के लिए यह बहुत जरूरी है की आप रिश्तों में स्पेस दें। अपने पार्टनर की केयर करना बहुत अच्छी बात होती है परन्तु उनको लेकर पोस्सेसिव हो जाना कहीं से भी ठीक नहीं होता है। आपको सामने वाले की भावनाओं की क़द्र भी करनी आनी चाहिए।

जहाँ रिश्तों में प्यार होगा वहां समर्पण अपने आप ही आ जाएगा। समर्पण प्यार का दूसरा नाम है। अगर रिश्ता सच्चा ना हो तो वहां पर प्यार का स्थान लालच या वासना ले लेती है। जो की किसी भी रिश्ते को ख़त्म करने का काम करती है।

आशा करते हैं की आपको ये लेख पसंद आया होगा। अगर रिलेशनशिप को लेकर आपके भी कोई सुझाव हों तो कमेंट बॉक्स में लिख कर हमारे साथ साझा जरूर करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 5 =