how and what

रेलवे की बिजली कभी क्यों नहीं जाती?

how and what

अक्सर हम लोग देखते हैं की भले ही आपके हमारे घर की बिजली चली जाए परन्तु बिजली से चलने वाली रेलगाड़ियों पर इसका कोई प्रभाव नहीं होता है। भले ही पूरे शहर में बिजली ना आ रही हो परन्तु रेलवे में 24X7 बिजली आती रहती है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहें हैं।

दरअसल रेलवे को जो बिजली मिलती है वो सीधे पावर ग्रिड से आती है। ग्रिड पर बिजली पावर प्लांट से आती है। ग्रिड के द्वारा उसे सब्स्टेशन्स पर भेजा जाता है। इन्ही सबस्टेशन से डायरेक्ट 132 KV की सप्लाई रेलवे को दी जाती है। इसी कारण से रेलवे के किनारे अक्सर सब्स्टेशन्स भी दिखाई देते हैं। इसी सप्लाई को OHE दे द्वारा इंजन को दिया जाता है।

सीधे पावर ग्रिड से सप्लाई आने के कारण ये कभी ट्रिप नहीं होते हैं। अगर कभी कोई लाइन बंद भी हो जाए तो दूसरे ग्रिड से सप्लाई को चालू कर दिया जाता है। अगर आप के पास भी इससे जुड़ी कोई खबर या जानकारी हो तो हमसे साझा जरूर करें।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे ब्लॉग को लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें मिलती रहे। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त सिफारिशों और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। आप स्वयं पर प्रयोग करने से पहले एक पंजीकृत अथवा प्रमाणित ट्रेनर या अन्य किसी पेशेवर से परामर्श कर सलाह लीजिये

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + one =