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(Image Source: Google)

आइए हम इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि हम में से ज्यादातर हर रात स्वस्थ भोजन नहीं खाते हैं, हर सुबह जिम या व्यायाम नहीं करते हैं, या रात में एक अच्छी नींद नहीं लेते हैं । हालांकि, स्वस्थ आदतों पर काम करना शुरू करने के कुछ सरल तरीके भी हैं। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ सरल आदतों (healthy habits) के बारें में जिन्हे अपनाकर आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे । इनमे से अधिकांश केवल कुछ मिनट लेती  हैं, लेकिन उन्हें अपनाकर आप दिन के बाकी हिस्सों में अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे। आइये बात करते हैं ऐसी ही कुछ सरल आदतों के बारें में ।

कभी भी सुबह का नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए:

प्राय: देखा गया है की लोग अपना सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, और सिर्फ कॉफ़ी या चाय पर ही दिन निकाल देते हैं, जो की आपके दिन की सबसे बुरी शुरुआत में से एक होती है । रिसर्च से भी ये साबित हुआ है कि सुबह का भोजन / नाश्ता सकारात्मक रूप से वजन नियंत्रण, संज्ञानात्मक क्षमता और स्कूल, कॉलेज या काम में बेहतर प्रदर्शन के साथ जुड़ा हुआ है।  

व्यायाम को नियम नहीं व्यहवार बनाइये:

अगर किसी कारण से आप आज जिम नहीं गये या घर पर भी व्यायाम नहीं कर पाए तो कोई बात नहीं, काम से काम रात को खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने ही चले जाइये। अनुसंधान ने अनुसार तीव्र और भारी व्यायाम के अभ्यास की बजाये, अधिक नियमित रूप से व्यायाम करना वास्तव में अधिक प्रभावशाली पाया गया है । आप व्यायाम से अपनी समग्र क्षमता को बढ़ा सकते हैं।  

दिन की पांच अच्छी बातों को लिखें:

दिन की पांच अच्छी बातों को अपनी डायरी में लिखने की आदत डाले । एक अध्ययन में जहां मनोवैज्ञानिक ने लोगों को हर दिन पांच अनुस्मरण लिखने के लिए कहा था, लोगों ने अधिक आशावादी महसूस किया। उन्हें नींद भी अच्छी आयी और उन्होंने कम स्वास्थ्य समस्याओं का सामना किया।  

स्नैकिंग “अच्छी है”:

जी हाँ स्नैकिंग भी अच्छी होती है, पर ये ज्यादा अच्छी तब हो जाती है जब आप के स्नैक्स भी हैल्थी हो। भूख लगने पर आप नट्स, फल, योगर्ट खाएं तथा आप फास्ट फूड को जहाँ तक हो सके तो खाने से बचे ।  

थोड़ा बदलाव करें:

किसी आदत को बदलने या नई आदत को अपनाने में शुरुआत में थोड़ी कठिनाई तो आती है। पर अगर थोड़ी-थोड़ी रोज़ मेहनत करी जाये तो ये आसानी से अपनायी जा सकती हैं। आप अपने मोबाइल में कोई भी फिटनेस ऍप डाल सकते हैं, जो की आपकी दिनचर्या को ट्रैक कर के सूचित करता है।  

पूरी नींद लें:

एक अच्छे दिन की शुरुआत करने के लिए एक अच्छी नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रति रात एक अतिरिक्त घंटे की नींद लेने से आपके मनोदशा, सतर्कता, उत्पादकता और रचनात्मकता में बहुत बड़ा अंतर हो सकता है।

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नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

अपनाएं ये आदतें और बनाये अपने दिन को एनर्जेटिक

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