IYD2021, #ekaansh, #ekaanshastro, ekaansh blog post
|

योग दिवस (IYD 2021): जाने क्या होते हैं विटामिन या फूड सुपलीमेंट्स ?

IYD2021, #ekaansh, #ekaanshastro, ekaansh blog post
Image Source: Pexels

आजकल एक टर्म विटामिन या फूड सप्लिमेंट्स बहुत ज्यादा प्रचलन में है । आज हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं । आइये जानते हैं कि क्या होते हैं फूड सप्लिमेंट्स?

दरअसल आजकल के इस दौड़ती भागती जिंदगी में हम लोग अक्सर अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़े लापरवाह होते जा रहें हैं । हम अपनी खाने पीने की अच्छी आदतों को भूलते जा रहें हैं । आपको बता दें कि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पिछले तीन दशकों में हमारे भोजन में से पोष्टिक तत्व लगातार कम होते जा रहें हैं ।

ऐसा इसलिए भी क्यूंकी पहले के समय में हमे शुद्ध भोजन प्राप्त होता था । जबकि आज के समय में हम लोग मिलावट वाला भोजन खाने के लिए मजबूर हैं । इसलिए डॉक्टर फूड सप्लिमेंट्स या विटामिन सप्लिमेंट्स लेने की सलाह देते हैं । जिससे की हमारी बॉडी में जिन भी तत्वों की कमी हो रही है उनको फूड सप्लिमेंट्स के द्वारा पूरा किया जा सके ।

कुछ लोग स्वयं से ही फूड सप्लिमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं जो की किसी भी दृष्टि से सही नहीं है । आप बिना डॉक्टर के परामर्श के कोई भी फूड सप्लिमेंट्स का सेवन ना करें । फूड सप्लिमेंट्स का गलत या अत्यधिक प्रयोग आपको दूसरी बीमारियों की और धकेल देता है । इसीलिए कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा विटामिन और प्रोटीन के लिए प्रकृतिक रूप से उपलब्ध फल, सब्जियों और दालों का प्रयोग करें । फूड सप्लिमेंट्स को केवल डॉक्टर के परामर्श के बाद ही लें ।

अंत में आप सभी को अंतराष्ट्रीय योगा दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएँ । एकांश (#ekaansh) ब्लॉग की पूरी टीम की तरफ से हम आप सभी के स्वस्थ और मंगल जीवन की कामना करते हैं ।

यदि आपको उपरोक्त दी गई जानकारी अथवा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया कर के हमारे चैनल (#ekaansh) को फॉलो / सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, जानकारियां और खबरें सबसे पहले मिलती रहे। साथ ही अपनी पसंद की न्यूज़ को लाइक और शेयर भी जरूर करें जिससे दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा पाएं। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर के हम से जरूर पूछें।

नोट: उपरोक्त दी गईं जानकारियाँ, सिफारिशें और सुझाव प्रकृति में सामान्य हैं। यदि आप स्वयं पर इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक पंजीकृत या प्रमाणित पेशेवर या ट्रेनर से परामर्श जरूर कर लें। उसके उपरान्त ही इस सलाह पर अमल कीजिये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 6 =